WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

RSCIT Exam Date:- 25 Sept 2022 को होगा एक्जाम

RS-CIT सितंबर 2022 एक्जाम date की घोषणा में यह बताया गया की की RSCIT का एक्जाम September 2022 के लास्ट वीक मे होगा। RSCIT के आज तक हुए सभी एक्जाम हमेसा रविवार को ही हुए है इस लिए हम कह सकते है की RSCIT का एक्जाम 25 Sept 2022 को ही होगा।

RSCIT में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

अगर आपको नहीं पता है की RSCIT एक्जाम में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए तो आज हम आपको बताएँगे की RSCIT में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए और कहा से पड़े अच्छे अंको से पास होना के लिए है।

RSCIT के अंको के मामले में दो बाते होती है।

  • Internal Assessment
  • RS-CIT Exam
हमे सबसे पहले यह पता होना चाहिए की इंटरनल अस्सेमेंट व RS-CIT एक्जाम दोनों में पास होना जरूरी है।
अगर हम इन दोनों में से किसी एक में भी फ़ेल होते है तो आप फ़ेल माने जाओगे।

(1).  इंटरनल अस्सेमेंट :-

में बता दु की आपको इंटरनल अस्सेमेंट में 30 अंक में से कम से कम 12 अंक आना अनिवार्य है। यदि आपके 12 अंक नहीं आते है तो आप फ़ेल माने जाओगे। लेकिन इसमे 11.2 अंक भी आप प्राप्त कर लेते हो तो इनको भी राउंड ऑफ करने पर 12 अंक माना जाता है और आप पास माने जाओगे।

(2) RS-CIT एक्जाम:-

RSCIT एक्जाम कुल 70 अंक का होता है। अगर ओवेरोल की बात करे तो यहा सम्पूर्ण एक्जाम अस्सेमेंट को मिलकर 100 अंक का होता है।  जिसमे 30 अंक का अस्सेमेंट व 70 अंक का एक्जाम होता है और थोड़ी देर पहले मेने आपको बताया था की 30 अंक में से कम से कम 12 अंक अस्सेमेंट आना अनिवार्य है ।

एक्जाम की बात करे तो यह 70 अंक का होता है जिसमे कुल 35 सवाल पूछे जाते है जो एक सवाल 1 अंक का होता है।

आपको एक्जाम पास करने के लिए कुल 14 सवाल सही करने होते है अथवा आपको कुल 28 अंक लाना अनिवार्ये होता होता है अगर आपके कुल 28 अंक नहीं आते है तो आप फ़ेल हो जाओगे।

नीचे किसी एक विध्यार्थी का रिज़ल्ट का स्क्रीन शॉर्ट दिया गया है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url