WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

2. कम्प्युटर सिस्टम (Computer System) e-Book and Notes

2. कंप्यूटर सिस्टम (Computer System) 

एक कंप्यूटर सिस्टम अपने आसपास के वातावरण (Environment) से बातचीत करने के लिए कंप्यूटर पेरीफेरल्स (peripherals) या इनपुट / आउटपुट डिवाइस (Input / Output Device) का उपयोग करता है। कंप्यूटर पेरीफेरल्स (Peripherals) को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों इनपुट डिवाइस (Input Device), आउटपुट डिवाइस (Output Device) और इनपुट / आउटपुट डिवाइस (Input / Output Device) में विभाजित किया जा सकता है।

2.1 कंप्यूटर शुरूकरना (Starting a Computer)

डेस्कटॉप (Desktop ) / लैपटॉप (Laptop) को "ON" बटन दबाकर शुरू किया जा सकता है। आम तौर पर डेस्कटॉप / लैपटॉप में अगले हिस्से पर एक पॉवर (ON / OFF) बटन होता है। अपने कंप्यूटर को शुरूकरने के लिए इन चरणों (Steps) का पालन करें:

चरण 1: - 

कंप्यूटर पर 'ON/ऑन' बटन ढूंढे, यह नीचे चित्र में दिखाए अनुसार दिख सकता है ( लेकिन वर्ग (Square) या आयताकार (Rectangular) भी हो सकता है):

चरण 2: - बटन को दबाएँ (Push करें) |

कुछ कंप्यूटरों पर, कंप्यूटर की ON/ ऑन स्थिति में बटन रोशन (Lights up) , होता है। लैपटॉप पर सामने वाले हिस्से पर अक्सर एक लाइट होती । अगर डेस्कटॉप मॉनिटर (Monitor) से जुड़ा होता है, तो सुनिश्चित करें कि मॉनिटर चालू (ON) है। अधिकांश कंप्यूटर मॉनीटर्स पर स्क्रीन के निचले कोने पर एक ‘ON/OFF' बटन होता है (चित्र में देखें)। मॉनिटर चालू होने पर बटन अक्सर हरे रंग (Green Colour) की रोशनी से रोशन होता है ।

चरण 3: अब आपको कंप्यूटर पर “लॉग-इन (Login)” करना होगा।

यदि आप अपने कंप्यूटर के एकमात्र उपयोगकर्ता / यूजर (User) हैं, तो इसके शुरू(ON) होने पर सीधे डेस्कटॉप पर पंहुच सकते है:

यदि आप किसी सार्वजनिक (Public) कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं - उदाहरण के लिए, एक पुस्तकालय या साइबर कैफे में – तो आपको लोगिन (Login) करने के तरीके के बारे में निर्देश दिए जाएंगे।

यदि आप अपने कंप्यूटर को अन्य लोगों के साथ साझा (Share) कर रहे हैं तो प्रत्येक उपयोगकर्ता (User) का एक अलग लॉग इन खाता (Login Account) बनाया जाएगा । जब आप कंप्यूटर शुरू करते हैं, तो स्क्रीन (Screen) कुछ इस तरह दिखाई देगी:

जब आप अपने नाम के ऊपर स्थित आइकन (Icon) पर क्लिक करेंगे, तो आपको एक पासवर्ड (Password ) के लिए कहा जाएगा आरंभ ( Start ) करने से पहले मुख्य उपयोगकर्ता (User) या व्यवस्थापक (Administrator) को आपके लिए इसे सेट करना चाहिए अपने पासवर्ड को टाइप करें और तीर (Arrow) पर क्लिक करें

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url