बुधवार, 15 जून 2022

दिल्ली यूनिवर्सिटी : अधूरी डिग्री पूरी करने का डीयू दे रहा एक और मौका, अब इस तारीख तक 'शताब्दी मौका' के लिए कर सकते हैं आवेदन

दिल्ली यूनिवर्सिटी : अधूरी डिग्री पूरी करने का डीयू दे रहा एक और मौका, अब इस तारीख तक 'शताब्दी मौका' के लिए कर सकते हैं आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय 'शताब्दी मौका' परीक्षा 2022 पंजीकरण आवेदन करने की अंतिम तिथि विस्तारित: दिल्ली विश्वविद्यालय ने कुछ समय पहले 'शताब्दी मौका' परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। यह सुविधा दिल्ली यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे होने पर दी जा रही है। इसके तहत दिल्ली विश्वविद्यालय (DU Exams 2022) के उन छात्रों को मौका दिया जा रहा है, जो किसी कारण से अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए. वे अब बाकी की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। अब उम्मीदवार 24 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. जबकि पहले यह तारीख 15 जून तय की गई थी.

इन कोर्सेज के लिए ही मिलेगी सुविधा-

दिल्ली विश्वविद्यालय 'शताब्दी मौका' परीक्षा 2022) देने का अवसर केवल कुछ पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध है। इनमें यूजी, पीजी और प्रोफेशनल कोर्स शामिल हैं। पीएचडी और एमफिल के छात्र इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी सेंचुरी सेलिब्रेशन 1 मई से अपने सौ साल पूरे होने पर शताब्दी समारोह का आयोजन कर रहा है। यह भी इसके तहत होने वाले कई समारोहों में से एक है।

यह एक बार का मौका है -

इस योजना के तहत, जिन पाठ्यक्रमों में वार्षिक परीक्षाएं हैं, उनके छात्रों को अधिकतम 4 पेपर में उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा। इसी तरह सेमेस्टर परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को अधिकतम 8 पेपर में बैठने का मौका दिया जाएगा। डीयू ड्रॉप आउट छात्रों के लिए यह एक बार मौका है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी की 'सेंटेनरी चांस' परीक्षाएं इस साल अक्टूबर और मार्च के महीने में आयोजित की जा सकती हैं.