शुक्रवार, 3 जून 2022

व्हाट्सएप पर आ रहा धमाल फीचर! आप संदेश भेजने के बाद भी संपादित कर सकते हैं

फिलहाल मैसेज भेजने के बाद उसे डिलीट किया जा सकता है, लेकिन एडिट नहीं किया जा सकता।

विशेष चीज़ें
1. भेजे गए संदेश को लेने पर उपयोगकर्ताओं को एक अलग संपादन बटन दिखाई देगा।
2. टाइपो और वर्तनी की गलतियों को ठीक किया जा सकता है
3. फिलहाल अगर मैसेज में कोई गलती है तो उसे सिर्फ डिलीट किया जा सकता है।

व्हाट्सएप सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप को टक्कर देने के लिए खुद को अपडेट कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने उन फीचर्स की लिस्ट जारी की है, जिन्होंने यूजर्स को हाईटेक बना दिया है। इसी कड़ी में WhatsApp अपने यूजर्स को 'एडिट' बटन ऑफर कर सकता है। एडिट बटन को अगर आसान भाषा में समझना है तो इसकी मदद से लोग भेजे गए मैसेज को एडिट भी कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में एडिट बटन को टेस्ट किया जा रहा था। फिलहाल मैसेज भेजने के बाद उसे डिलीट किया जा सकता है, लेकिन एडिट नहीं किया जा सकता। माना जा रहा है कि भविष्य में यह फीचर लोगों को टेक्स्ट के रूप में भेजी गई गलती को सुधारने का मौका दे सकता है।

व्हाट्सएप से संबंधित अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने सबसे पहले इस फीचर को नोटिस किया था। कहा जा रहा है कि WhatsApp जल्द ही अपने यूजर्स को भेजे गए मैसेज को सुधारने की सुविधा देगा। बताया जाता है कि इस फीचर पर 5 साल पहले काम शुरू किया गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे होल्ड पर रखा गया था। अब इस फीचर की एक बार फिर से टेस्टिंग की जा रही है। Wabetainfo ने एडिटिंग फीचर से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है।
इसमें कहा गया है कि फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स को भेजे गए मैसेज को चुनने पर एक अलग एडिटिंग बटन दिखाई देगा। अगर यूजर को लगता है कि उसने मैसेज में गलती की है तो वह अपनी टाइपो और स्पेलिंग की गलतियों को ठीक कर पाएगा। अगर आप उस मैसेज को कॉपी या फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो उसके साथ एडिटिंग का ऑप्शन भी दिखाई देगा। फिलहाल अगर मैसेज में कोई गलती है तो उसे ही डिलीट किया जा सकता है। व्हाट्सएप फिलहाल एंड्रॉइड के लिए इस नए फीचर का परीक्षण कर रहा है, लेकिन इसे आईओएस और डेस्कटॉप पर भी लाया जा सकता है।

हाल ही में खबर आई थी कि व्हाट्सएप एक और फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसमें यूजर्स चुपचाप ग्रुप से बाहर आ सकते हैं। वर्तमान में, यदि कोई उपयोगकर्ता समूह से बाहर निकलता है, तो समूह के अन्य सदस्यों को समूह में इसके बारे में पता चल जाता है। नए फीचर के आने के बाद ऐसा नहीं होगा। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के नए कदम से लोगों को बिना किसी झिझक के ग्रुप छोड़ने का मौका मिलेगा। यह निश्चित रूप से कई लोगों के लिए एक उपयोगी फीचर साबित हो सकता है।