सोमवार, 13 जून 2022

Allahabad University Admission 2022


इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के शैक्षिक सत्र 2022-23 में पीजी सहित अन्य कोर्स में एडमिशन के लिए पिछले हफ्ते विज्ञापन जारी किया गया है। पीजी, इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस के अंतरर्गत संचालित होने वाले कोर्स), एलएलबी, एलएलएम, बीएड, एमएड, एमबीए, एमबीए आरडी में प्रवेश के लिए 11 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा। आवेदन की आखिरी तारीख एक जुलाई है। जुलाई के तीसरे सप्ताह से प्रवेश परीक्षाएं होंगी। ये परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होंगी।

एससी-एसटी, पीएच कोटे के लिए 800 रुपये शुल्क

इलाहाबाद विश्व विद्यालय और कॉलेजों में पीजी के 53 विषयों की 9544 सीटों पर एडमिशन होगा। पीजी एडमिशन के चेयरमैन प्रो. पी के घोष ने बताया कि पीजीएटी-1 के लिए सामान्य, ओबीसी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के स्टूडेंट्स से 800 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा।

एससी-एसटी और पीएच कोटे के लिए 400 रुपये शुल्क है। पीजीएटी-2 और आईपीएस कोर्स के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 1600 रुपये और एससी-एसटी और पीएच कोटे के लिए 800 रुपये शुल्क तय किया गया है।

एडमिशन के लिए आवेदन 25 जून से

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्व विद्यालय में नए सेशन में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 जून से होंगे। प्रवेश को लेकर विवि प्रशासन की तैयारी अंतिम दौर में है। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि 20 जून तक प्रवेश के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

11 शहरों में होगी एंट्रेंस एग्जाम

पीजी समेत अन्य कोर्स की परीक्षा 11 शहरों में आयोजित की जाएगी। प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली और नई दिल्ली में ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में प्रवेश परीक्षा होगी। पटना, भोपाल, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम में केवल ऑनलाइन मोड में एंट्रेंस एग्जाम होगी।