कई सरकारी विभागों में खाली 8074 पदो पर निकली बंपर भर्ती जल्दी करें आवेदन

रेलवे समेत कई सरकारी विभागों में खाली पड़े बंपर पद 10वीं-12वीं से डिग्री धारक कर सकेंगे आवेदन, महिलाओं को मिलेगी विशेष छूट


हाल ही में रेलवे, इंडियन बैंक, रक्षा मंत्रालय, आईटीबीपी और पश्चिम बंगाल पुलिस में 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती शुरू हुई है. इनमें ऑफिसर, अप्रेंटिस, डिवीजन क्लर्क, कांस्टेबल समेत कई पदों पर नियुक्ति होनी है. इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यता भी मांगी गई है। ऐसे में सरकारी क्षेत्र में आपके लिए कहां-कहां मौके हो सकते हैं, यहां जान सकते हैं-

1. रेलवे में 5,636 पदों पर करें ऑनलाइन आवेदन

रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकली है। इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर), रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने कटिहार (केआईआर) और टीडीएच वर्कशॉप, अलीपुरद्वार (एपीडीजे), रंगिया (आरएनवाई) जैसी कार्यशाला और इकाइयों में अपरेंटिस के कुल 5636 पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 30 जून तक आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे एनएफआर अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। महिला / एसटी / एससी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

आवश्यक योग्यता: 

15 से 24 वर्ष की आयु के उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा पास या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) होना चाहिए।

इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग / स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी प्रोविजनल सर्टिफिकेट द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट (आईटीआई) भी होना चाहिए। 

आधिकारिक अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें

पुलिस विभाग में आरक्षक व महिला आरक्षक के 1666 पद

पुलिस विभाग में बंपर भर्ती निकली है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने लड़की और युवा दोनों के लिए 1666 पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जारी अधिसूचना के अनुसार 1410 पद पुरुष और 256 पद महिला सिपाही के हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जून है।

आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) या इसके समकक्ष बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार को बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। यह शर्त उन उम्मीदवारों पर लागू नहीं होगी जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं।

पश्चिम बंगाल राज्य के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कुल 170 रुपये का भुगतान करना होगा, जहां आवेदन शुल्क 150 रुपये और प्रसंस्करण शुल्क 20 रुपये है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को केवल रुपये जमा करने होंगे। .20 प्रसंस्करण शुल्क के रूप में। 

आधिकारिक अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन बैंक ने निकाली स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 312 रिक्त पद, 63 से 90 हजार तक होगी सैलरी

इंडियन बैंक ने 312 स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) पदों पर भर्ती शुरू की है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जून 2022 है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.indianbank.in पर जाएं और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।

उम्मीदवार आवश्यक योग्यता के साथ सीए या आईसीडब्ल्यूए या सीएस होना चाहिए। संबंधित कार्य में 3 वर्ष, 5 वर्ष या 7 वर्ष का अनुभव। बता दें कि बैंक ने पद के हिसाब से योग्यता और अनुभव तय किया है.

जहां तक ​​विशेषज्ञ अधिकारी के लिए आयु सीमा का संबंध है, उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 23 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच साल, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए तीन साल और शारीरिक रूप से विकलांग वर्ग के लिए दस साल की छूट है।

उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 175 रुपये का भुगतान करना होगा। 

आधिकारिक अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें

आईटीबीपी हेड कांस्टेबल, एएसआई 286 रिक्तियां, 12 वीं पास आवेदन, वेतन 51,000 रुपये

भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी ITBP ने हेड कांस्टेबल (HC) और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) के कुल 186 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

इसके तहत पुरुष (पुरुष) के 154 और महिला (महिला) के 25 पद हैं। वहीं, 107 रिक्तियां विभागीय उम्मीदवारों के लिए हैं। इनके लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया 8 जून से शुरू की जाएगी। उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट भर्ती.     itbpolice.nic.in पर 7 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये ऑनलाइन के माध्यम से जमा करने होंगे। हालांकि, एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

आवश्यक योग्यता, आयु सीमा और अन्य मानदंड: हेड कांस्टेबल पदों के लिए, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 (इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी) परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड।

1 जनवरी 2022 को उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही, एएसआई पदों के लिए भी, 80 शब्द प्रति मिनट की गति और प्रतिलेखन गति के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 50 मिनट या हिंदी में 65 मिनट में। इसके अलावा अन्य सभी प्रकार की जानकारी के लिए 

ऑफिसियल नोटिफिकेशन जरूर चेक करें। 

क्लर्क समेत 170 से ज्यादा पद, 10वीं से ग्रेजुएट तक का सुनहरा मौका, ऐसे करें अप्लाई

रक्षा मंत्रालय ने क्लर्क के पद सहित 174 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की है। इंडियन आर्मी में मैटेरियल असिस्टेंट, लोअर डिवीजन क्लर्क, फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस (गार्डनर), एमटीएस (मैसेंजर) और ड्राफ्ट्समैन के कुल 174 पदों पर भर्ती की जाएगी.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.mod.gov.in/ पर जरूर जाएं। 18 से 25 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। रोजगार समाचार में इस विज्ञप्ति के प्रकाशन की तिथि से 21 दिनों तक आवेदन करने की अंतिम तिथि पर विचार किया जाएगा।

जानिए जरूरी योग्यताए

  • सामग्री सहायक: इस पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या सामग्री प्रबंधन में डिप्लोमा या किसी भी ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना चाहिए।
  • लोअर डिवीजन क्लर्क: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास.
  • फायरमैन: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
  • ट्रेड्समैन मेट: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
  • एमटीएस (माली): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
  • एमटीएस (मैसेंजर): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास.
  • ड्राफ्ट्समैन: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास और ड्राफ्ट्समैन-शिप (सिविल) में दो साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट.

आधिकारिक अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post