राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती परीक्षा रद्द, 1760 पदों के लिए होगी परीक्षा

राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं को रद्द करने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आरईईटी, कांस्टेबल, आरएएस के बाद अब एलडीसी (क्लर्क) भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है। इस साल राज्य भर में 1760 पदों के लिए भर्ती परीक्षा 13 मार्च को आयोजित की गई थी। परीक्षा में धांधली के बाद हाईकोर्ट ने पूरी भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है.

साल 2020 में 1760 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी की गई थी। इस साल भर्ती परीक्षा मार्च के महीने में आयोजित की गई थी। रिजल्ट 18 मई को जारी किया गया था. ओबीसी कटऑफ परिणाम में सामान्य वर्ग से अधिक होने के बाद विवाद और बढ़ गया। वहीं दौसा में भर्ती परीक्षा के दौरान युवक धांधली करते पकड़ा गया.

इसके बाद भर्ती प्रक्रिया को लेकर जांच की गई, जिसमें हाई कोर्ट प्रशासन ने धांधली का पता लगाते हुए पूरी भर्ती प्रक्रिया को रद्द कर दिया है. ऐसे में अब नई भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसमें 13 मार्च को आयोजित भर्ती प्रक्रिया में शामिल उम्मीदवारों को उम्र में छूट के साथ फीस नहीं देनी होगी.

ओबीसी जनरल से कट गया

बता दें कि भर्ती परीक्षा में सामान्य वर्ग के मेरिट नंबर 194 को रखा गया था. वहीं, ओबीसी का कट ऑफ 224 पहुंच गया, जो सामान्य से 30 अंक ज्यादा है। जबकि ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों का कट ऑफ भी सामान्य से 26 अंक अधिक 230 पर पहुंच गया। इसके साथ ही अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों का कटऑफ भी सामान्य से 6 अंक अधिक था और एमबीसी का कट ऑफ 198 अंक था। जिससे सामान्य वर्ग के उम्मीदवार भी टाइपिंग टेस्ट में शामिल नहीं हो पाए।

अब तक ये रिक्तियां रद्द हैं

रीट लेवल 2 कुल 15500 पदों पर रद्द हो गया। 4588 पदों के लिए आयोजित कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, 1100 पदों के लिए आयोजित जेईएन भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है। वहीं, 988 पदों के लिए हुई आरएएस प्री भर्ती परीक्षा का परिणाम भी सवालों में विवाद के बाद रद्द कर दिया गया.



Post a Comment

Previous Post Next Post