माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) Part - 1

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) Part - 1

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस- यह एक लोकप्रिय एप्लिकेशन प्रोग्राम है जो सामान्यत: विभिन्न कार्यालयों संबंधी कार्यों के लिए प्रयुक्त होता है। इस प्रोग्राम में निम्न चार प्रोग्राम होते हैं जिन्हें सम्मिलित रूप में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (M.S. Office) के नाम से जाना जाता है। 

  • (i) माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (M.S. Word) 
  • (ii) माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (M.S. Excel)
  • (iii) माइक्रोसॉफ्ट पॉवर प्वॉइंट (M.S. Power Point)
  • (iv) माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस(M.S. Access)

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (M.S. Word)

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक नया प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है। इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डाक्यूमेंट्स, रिपोर्ट्स, टेक्स्ट, चित्र ग्राफिक्स के निर्माण हेतु बनाया गया है। यह सॉफ्टवेयर टेक्स्ट के फॉर्मेट, उत्पादन तथा उसके निर्माण के लिए उपकरण उपलब्ध कराता है। इस सॉफ्टवेयर में स्पेलिंग व ग्रामर की जाँच करने, शब्दों को रेखांकित करने, ऑटोफॉर्मेट (Auto format) करने जैसी कई सुविधाएँ मौजूद हैं।

विशेषताएँ (Features)

1. फॉरमेटिंग (Formatting)- 

टाइप किया हुआ टेक्स्ट किसी भी रूप एवं स्टाइल में बनाया जा सकता है। 

2. ग्राफिक्स (Graphics)- 

यह डॉक्यूमेन्टस में चित्र के प्रयोग की सुविधा प्रदान करता है ताकि डॉक्यूमेन्टस ज्यादा उपयोगी बन सके। 

3. तीव्रता- 

इस सॉफ्टवेयर में टेक्स्ट तेजी से टाइप होता है क्योंकि इसमें यांत्रिक (Mechanical) वहन (Carriage) प्रक्रिया संबद्ध नही रहती है। 

4. संपादकीय विशेषता- 

इसमें किसी भी प्रकार का संशोधन (Correction) चाहे टेक्स्ट डालना या परिवर्तित करना या उसे डिलीट करना हो, आसानी से किया जा सकता है। 5. स्थायी भंडारण- इसमें डॉक्यूमेन्ट जब तक चाहें तब तक संग्रहित किया जा सकता है और आवश्यकता पड़ने पर उसे पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

एम.एस. वर्ड चालू करना (To Start M.S. Word)

MS - Word प्रोग्राम को चलाने के दो तरीके हैं

  • Start→All Programmes (All Apps)→ MSOffice→ MS Word 
  • माउस प्वाइंटर को Taskbar पर मौजूद Start बटन पर लाकर क्लिक किया जाए → इससे स्क्रीन पर पुश-अप मेन्यू दिखायी देगा → पुश अप मेन्यू में माउस प्वाइंटर को Programmes (All Apps) विकल्प पर लाया जाए इससे एक और मेन्यू दिखायी देगा → इस मेन्यू में से MS Office या Office Xp का चयन करने से एक अन्य मेन्यू दिखायी देगा जिसमें से MS Word का चयन कर उस पर क्लिक करने से MS Word खुल जाएगा। यदि डेस्कटॉप पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का आइकन बना हुआ है तो उस पर माउस प्वाइंटर ले जाकर डबल क्लिक करने से MS Word खुल जाएगा। एम.एस. वर्ड की विण्डो में निम्न टूलबार होते हैं

(a) टाईटल बार :- 

जब हम वर्ड को खोलते हैं तो स्क्रीनशॉट में सबसे ऊपर की पट्टी टाईटल बार/इन्फॉर्मेशन बार (Information Bar) कहलाती है। इसमें प्रोग्राम का नाम और खोले गए दस्तावेज का नाम प्रदर्शित होता है। इसके अतिरिक्त बार के दाएं ओर विन्डो को क्रमशः न्यूनतम, अधिकतम तथा बन्द करने के बटन होते हैं । 

(b) मेन्यू बार :- 

इसमें एम.एस. वर्ड के विभिन्न आदेशों के मेन्यूओं के नाम होते हैं वाँछित मेन्यू को सिलेक्ट करने पर संबंधित मेन्यू नीचे की ओर खुल जाता है जिसमें उक्त पेन्यू के सभी आदेश अथवा विकल्प खुल जाते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा आवश्यकतानुसार आदेश या विकल्प सिलेक्ट करने पर कम्प्यूटर उक्त आदेश को क्रियान्वित करता है। 

(c) स्टैण्डर्ड टूलबार- 

इसमें वर्ड विन्डो में बारम्बार प्रयोग में आने वाले आदेशों के बटन (new, open, Save, स्पेलिंग और ग्रामर एवं प्रिंट) रहते हैं|

(d) Formatting Toolbar (फॉर्मेटिंग टूलबार)- 

इसके माध्यम से उपयोगकर्ता पाठ्य को फॉर्मेट कर सकने में सक्षम होता है। इसके अन्तर्गत फॉन्ट नेम, फॉन्ट साइज, फॉन्ट स्टाइल, मार्जिन, पैराग्राफ, बुलेट्स और नम्बरिंग आदि बटन रहते हैं।

रूलर

इसमें दस्तावेज को निर्धारित आकार में लाए जाने हेतु विभिन्न हाशिए की व्यवस्था होती है यह क्षैतिज तथा ऊध्वाधर दो प्रकार के होते हैं जिन्हें ऑपरेटर आवश्यकतानुसार परिवर्तित कर सकता है।

पाठ्य क्षेत्र

इस स्थान में ही ऑपरेटर दस्तावेज टाइप तथा क्लिप आर्ट आदि लाकर पेस्ट करता है।

कर्सर

इसे धसान बिन्दु भी कहा जाता है तथा पाठ्य क्षेत्र में यह अंग्रेजी के आई अक्षर (1) के रूप में दिखाई देता है यह blinking Cursor कहलाता है। यह स्क्रीन पर उस जगह दिखाई देता है जहाँ कोई व्यक्ति की-बोर्ड से टाइप कर रहा होता है। इसके द्वारा ऑपरेटर पाठ्य क्षेत्र में क्रमशः दाएं, बाएं ऊपर और नीचे कहीं भी जा सकता है।

स्टेटस बार

इस बार पर दस्तावेज से संबंधित कई अतिरिक्त सूचनाएं दी जाती हैं जैसे पृष्ठ संख्या, लाइन संख्या, पाठ्य क्षेत्र में कर्सर की स्थिति आदि ।

स्क्रॉल बार

दस्तावेज जो बड़े आकार के होते हैं तथा जिन्हें पाठ्य क्षेत्र में एक साथ देखा नहीं जा सकता है, उन्हें क्षैतिज तथा ऊर्ध्वाधर स्क्रालबार के माध्यम से देख तथा उसमें अपेक्षित सुधार कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post