शुक्रवार, 15 अक्तूबर 2021

कम्प्युटर की विशेषताएँ (Computer Characteristics)

कम्प्युटर की विशेषताएँ

(1) विविधता (Flexibility)- 

कम्प्यूटर नामक मशीन का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे- विज्ञान, इन्जीनियरिंग, औषधि, सेना, अन्तरिक्ष, ग्राफिक्स, इन्टरनेट, संगीत निर्माण, वीडियो चलचित्र बनाने, मनोरंजन, खेलों आदि में किया जाता है।

(2) विश्वसनीयता (Accuracy) 

कम्प्यूटर शत-प्रतिशत शुद्ध परिणाम देने के कारण ही लोकप्रिय है। कम्प्यूटर केवल उन निर्देशों पर ही गणना करता है जो कि उसे प्रदान की गई है। यदि उसे सही निर्देश दिये गये हैं तो परिणाम शत-प्रतिशत सही होगा किन्तु यदि निर्देश सही नहीं है तो परिणाम सही नहीं मिलेंगे। यह सिद्धान्त GIGO (Grabage In Garbage Out) के नाम से जाना जाता है।

(3) एकरूपता (Consistency) 

कम्प्यूटर कभी भी काम से नहीं है। सदैव एक-सी सजगता काम करता है। अर्थात् उसके काम में सदैव एकरूपता रहती है। अत: वह कार्य- जिनमें बार-बार दोहराना होता है उन्हें भी यह सजगता पूर्वक करता रहता है।

(4) पुनर्गआवृत्ति क्षमता (Information Retrieval) 

कम्प्यूटर में डाली गई सूचना को संग्रह करने की बहुत अधिक क्षमता होती है। जब कम्प्यूटर की मेमोरी (Non-volatile memory) में एक बार सूचना संग्रहित हो जाती है तो वह ना तो कभी खोती है और ना ही भूली जाती है। आजकल सीडी रोम (CD ROM Compact Disk Read Only Memory) सूचना को संग्रहित करने का मुख्य माध्यम है। इसके अतिरिक्त अन्य माध्यम हार्डडिस्क, फ्लोपी, मैग्नेटिक टेप आदि हैं।

(5) गति (Speed) 

कम्प्यूटर की कार्य करने की गति अत्यधिक है। वह कठिन से कठिन गणनाओं को भी कुछ सैकण्डों में हल कर देता है। एक पर्सनल कम्प्यूटर वस्तुनि(PC) अंकगणित की अरबों गणनाएँ एक कार में कर सकता है। कम्प्यूटर की गति को MIPS Million Instruction Per Second) में मापते हैं।

(6) उत्पादकता में वृद्धि (Productivity increases) 

कम्प्युटर के उपयोग से एक निश्चित समय में अधिक संख्या में मत प्राप्त किये जा सकते हैं जिससे काम करने वाले को अधिक धन लाभ प्राप्त होता है। कम्प्यूटा के उपयोग से उत्पादकता बढ़ती है।

(7) आमोद-प्रमोद यन्त्र (Recreational Tool) 

कम्प्यूटर आमोद-प्रमोद का एक उपयुक्त यन्त्र है। इसमें बच्चे खेल खेल सकते हैं। इस पर संगीत का, चलचित्र का दूरदर्शन आदि का आनन्द उठाया जा सकता है।

(8) रोजगार के अवसर-(Better Employment) 

कम्प्यूटर के द्वारा राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय क्षेत्र में रोजगारों की संख्या बहुत बढ़ गई है। कम्प्यूटर के द्वारा व्यवसाय में, प्रकाशन ,शिक्षा में, बैंकों आदि में रोजगार

(9) उच्चस्तरीय उत्पाद (High Quality Products) - 

कम्प्यूटर उत्पादों की गुणवत्ता को बढ़ाता है व कार्यशैली में भी विकास करता है। उदाहरणतया-रेलवे स्टेशन पर में टिकिट बुकिंग व आरक्षण के काम में कम्प्यूटर की सहायता लेने पर अब किसी भी स्टेशन से किसी स्थान के लिए हर समय रेलवे आरक्षण कराना सम्भव हो गया है।

(10) शैक्षणिक लाभ (Educational Benefits) 

कम्प्यूटर के कई ऐसे प्रोग्राम उपलब्ध है जिनके द्वारा छात्र अपने विभिन्न विषयों का अध्ययन कर सकते हैं। इस प्रकार के विशेष प्रोग्रामों को ट्यूटर (Tutor) प्रोग्राम कहा जाता है।